About

हम आपका हमारे "About Us" पेज पर पधारने पर तहे दिल से धन्वाद करते है और उम्मीद करते है कि आपको मेरे द्वारा publish किए गए सभी पोस्ट पसंद आए होंगें. हमें पूरा विश्वास है कि आप भविष्य में भी हमारे ब्लॉग से जुड़े रहेंगें और मुझ पर अपना आशीर्वाद और प्यार इसी प्रकार बरसाते रहेंगें.


दोस्तों मैं Satish Kumar सर्व प्रथम आपको प्रणाम करता हूँ. मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ. साथियों मुझे वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की कोई भी जानकारी नहीं थी. मेरे एक दोस्त ने सन 2010 में मुझे वेबसाइट बनाकर उससे कुछ पैसा कमाने के बारे में बताया लेकिन उसे भी वेबसाइट बनाने की कोई जानकारी नहीं थी. मैंने कंप्यूटर और इन्टरनेट का इंतजाम 2010 के अंतिम महीनों में ही कर लिया था लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं थी इसलिए मैं ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में असमर्थ था. जब भी मुझे समय मिलता तो इन्टरनेट से पैसा कमाने के बारे में ही गूगल पर सर्च करता रहता था लेकिन कभी कोई अच्छी जानकारी नहीं मिल पाई. फिर दिसम्बर 2012 में एक दिन मुझे किसी वेबसाइट से एक पोस्ट पढ़ने को मिला उस पोस्ट में ब्लॉगर पर मुफ्त में ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी थी. बस मैं शुरू हो गया.

ब्लॉग भी बना लिया, पोस्ट भी डाल दिए, कुछ महीनों में ही ब्लॉग सर्च में भी आने लगा, काफी विजिटर भी अपने इस ब्लॉग को पढ़ने लगे, फिर इन्टरनेट से ही विज्ञापन लगाने की जानकारी लेकर अपने ब्लॉग पर विज्ञापन यानि Ads भी लगा दी और थोड़ी बहुत इनकम भी होनी शुरू हो गई. लगातार कोशिश करते रहने से मुझे ब्लॉग बनाने और इसे सर्च इंजन में डालने की अधिक जानकारियां भी मिलने लगी. मैं गूगल पर सर्च करके जानकारियां लेता रहा और अपने ब्लॉग पर कार्य करता रहा, जिसके परिणाम स्वरूप आज अपना यह ब्लॉग काफी लोगों तक पहुँच गया है और वे सभी समय - समय पर अपने इस ब्लॉग पर अपनी नजरे डाल लेते है.

फ्रेंड्स मैंने इस ब्लॉग को जनवरी 2013 में बनाया था. उस समय इसका एड्रेस www.merahindiblog2013.blogspot.com था. आप सभी ने मेरे पोस्टों की काफी सराहना की और मुझे अपने प्यार और आशीर्वाद से और भी ज्यादा लेख publish करने के लिए प्रोत्साहित किया. मैं पोस्ट शेयर करता रहा आप मेरे पोस्ट पढ़ते रहे और फिर आपने मुझे इस काबिल बनाया कि जून 2015 में मैंने अपने इस ब्लॉग पर www.merahindiblog.com डोमेन लगा दिया. अब यह ब्लॉग इसी डोमेन से चल रहा है और आप सभी का सहयोग भी अब मुझे भरपूर मात्रा में मिल रहा है.

आप मेरे इस ब्लॉग से इसी तरह प्रेम करते हुए मुझे अपना आशीर्वाद देते रहें. अंत में मैं दो लाइनें लिखना चाहूँगा. ये मात्र शब्द नहीं है....

यूँ ही कट जाएगा सफर साथ चलने से,
मंजिल आएगी नजर साथ चलने से...

धन्यवाद...

Post a Comment