Jan 9, 2018

गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है, Google trends kya hai yah kis kaam aata hai

गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है, Google trends kya hai yah kis kaam aata hai, गुगल ट्रेंड टूल क्या है, Google पर क्या Trend में चल रहा है कैसे जाने, What is Google Trend in Hindi, Google Search Me Abhi Kya Trend Chal Raha Hai kaise malum kren, Google trends news in Hindi, गूगल-ट्रेंड - की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi, How to Use Google trend Tool, How to Find Your Target Audience Using Google Trends Tool, Knowledge will increase knowledge of Google Trend, Google पर trends में क्या चल रहा है कैसे पता करें...


नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में Google Trends के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त करने जा रहे है. Google Trends गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. यह एक ऐसा टूल है जो समय के साथ, किसी बिज़नेस में होने वाले परिवर्तन को ग्राफ के रूप में दिखाने में हमारी मदद करता है और इसके साथ ही हमें यह बताता है कि हमारा बिज़नेस से सम्बंधित शब्द या कीवर्ड लोगों ने कितनी बार और कौन कौन से रीजन से देखने की कोशिश की है.

 गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है - Google trends kya hai yah kis kaam aata hai

इससे हमें एक महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है कि हमारा कीवर्ड या टॉपिक कितने बार गूगल स्टोरीज में आया है. यह टूल कीवर्ड कि तुलना करने में मदद करता है जिसकी सहायता से हम अपने व्यापार के लिए एक उत्तम कीवर्ड की खोज करके, उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को और ज्यादा पॉपुलर बना सकते है. Google Trend आपको पूरी दुनिया में चल रही Trending चीज़ों के बारे में Graph द्वारा जानकरी देती हैं जो की हर घंटे में Update होता है.

गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है - Google trends kya hai yah kis kaam aata hai
 
Google Trends हमें बताने में सहायता करता है कि हमारा कीवर्ड किस लोकेशन से ज्यादा सर्च हुआ है और ज्यादा traffic हमारी वेबसाइट पर कहाँ से आ रहा है. समय के साथ-साथ हम सर्च में परिवर्तन का आसानी से पता लगा कर अपनी वेबसाइट को समय पर अपडेट कर सकते हैं.

गूगल ट्रेंड्स हमें जानकारी देता है कि कौनसा कीवर्ड ज्यादा सर्च किया जा रहा है और फिर उसी keyword को फोकस करके हम अपनी वेबसाइट पर भी उस keyword से ट्रैफिक ला सकते है.

गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है - Google trends kya hai yah kis kaam aata hai

Google Trends हमें ग्राफ के माध्यम से समझाता है. यह हमें दिखता है कि लोगों ने क्या सर्च ज्यादा पसंद की है इसका पता भी हमें गूगल ट्रेंड टोल से चल जाता है. यह टूल वेबसाइट traffic की देश के हिसाब से तुलना करने में और सही रिजल्ट जानने में सहायता करता है. कंटेंट क्रिएशन के लिए यह एक सर्वोत्तम टूल है.


यह रियल टाइम data को समय के अनुसार ट्रैक करने में हमें सहायता करता है जो हमारे बिज़नस के लिए फायदेमंद हो सकता है और इस टूल का इस्तेमाल करके व्यापार में ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है.

गुगल ट्रेंड क्या है यह किस काम आता है - Google trends kya hai yah kis kaam aata hai

यदि आप भी इन्टरनेट मार्केटिंग के लिए कोई एक टूल चुनना चाहते हैं तो गूगल ट्रेंड्स को चुनना सही रहेगा. जब आप गूगल ट्रेंड्स पर सर्च करते हैं तो आपके पास वेरिएबल सेट करने का आप्शन होता है और आप अपनी जरूरत के अनुसार उस आप्शन को सेट कर सकते हैं.

गूगल ट्रेंड्स टूल के पास ऐसे कई आप्शन हैं जो आपकी जरूरतों के हिसाब से चयन करके इस्तेमाल किये जा सकते हैं. यह एक मात्र टूल है जो आपको ऐसे कंटेंट आईडिया दे सकता है जिससे आप अपनी वेबसाइट कि तरफ traffic बढ़ा सकते हैं. अगर आपने इसका पहले इस्तेमाल नहीं किया है तो आप को यह टूल जरूर check करना चाहिए और इसमें उपलब्ध सुविधाओं का पूरा पूरा फायदा उठाना चाहिए.

Thanks for reading...


loading...
loading...

Popular Posts This Month

All Time Popular Posts

Facebook Likes

Back To Top