loading...

Jan 5, 2018

Google Search Console क्या है, और यह किस काम आता है, आइये जानकारी लीजिये

Google Search Console क्या है और यह किस काम आता है, आइये जानकारी लीजिये, Google Webmaster Console, Google Search Console, how to show blog website in google search, ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च में कैसे दिखाया जाता है..


हेल्लो फ्रेंड्स,सबसे पहले आपको मेरी तरफ से प्यार भरी राम राम. दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको Google Webmaster Console के बारे में कुछ जानकारियां देने जा रहे है. यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और यदि आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है तो आप हमारे पहले लिखें पोस्टों में पढ़ सकते है कि आप कैसे फ्री में ब्लॉग बना सकते है और कमाई भी कर सकते है.

Google Search Console क्या है और यह किस काम आता है, आइये जानकारी लीजिये

दोस्तों, आपने देखा होगा कि हर दिन नई - नई वेबसाइटें और ब्लॉग इन्टरनेट पर दिखाई दे रहे है और जल्दी ही गूगल सर्च में भी आने लगते है. शायद इन्हें सर्च इंजन में देखकर आप भी सोचते होंगें कि ये ब्लॉग और वेबसाइट गूगल सर्च में कैसे add होते है और इन्हें कितने पैसे देने पड़ते है.

Google Search Console क्या है और यह किस काम आता है, आइये जानकारी लीजिये

दोस्तों मैं आपको पहले ही बता दूँ कि गूगल सर्च में अपनी वेबसाइट दिखाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता है यह सब फ्री में ही हो जाता है और इसे आप अपने PC से ही कर सकते है. दोस्तों हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल सर्च में दिखाने के लिए Google Webmaster Console का प्रयोग करना पड़ता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास gmail कीआईडी होनी चाहिए. इसे भी आप gmail.com पर फ्री में बना सकते हो.

आप निचे दिए गए लिंक को अपने ब्राउज़र में ओपन करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Google Webmaster Console में add कर सकते है. दोस्तों यदि आपको इसमें अपनी वेबसाइट add करने के लिए help की जरूरत पड़े तो youtube.com पर इसके लिए विडियो सर्च करके देख सकते है.

https://www.google.com/webmasters/

Thanks for reading..


loading...