loading...

Jan 8, 2018

गूगल ड्राइव क्या है और इसका क्या उपयोग है, Google drive kya hai aur iske kya use hai

गूगल ड्राइव, गूगल ड्राइव क्या है और इसका क्या उपयोग है, Google drive kya hai aur iske kya use hai, कैसे गूगल ड्राइव का उपयोग करें, गूगल ड्राइव (Google Drive) क्या है कैसे यूज़ करे, Google Drive क्‍या है ? in Hindi, How to use Google Drive? गुगल Drive क्या है? what is google drive how to use google drive kya hai aur is ko kaise istemaal karte hai, Google Drive की पूरी जानकारी हिंदी में, गूगल ड्राइव कैसे यूज़ करे, what is google drive in hindi, गूगल ड्राइव का मतलब, गूगल ड्राइव क्या है इन हिंदी, How to use Google Drive - गूगल ड्राइव को कैसे प्रयोग करें...


गूगल ड्राइव गूगल का बेस्ट प्रोडक्ट है. यह मोबाइल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसमें आपको 10GB स्पेस दिया जाता है. इसमे आप अपने इम्पोर्टेन्ट फोटोज, वीडियोस, फिल्मस और अन्य डॉक्यूमेंट को हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं.  जब पहली बार गूगल ड्राइव शुरू की गई थी, तो इसका उपयोग फाइलों को क्लाउड में स्टोर करने की जगह के रूप होता था ताकि इन्हे कहीं से भी एक्सेस किया जा सके.

 गूगल ड्राइव क्या है और इसका क्या उपयोग है - Google drive kya hai aur iske kya use hai

आपने गूगल ड्राइव app अपने मोबाइल में देखा ही होगा. यह सभी के लिए बेस्ट एंड इम्पोर्टेन्ट प्रोडक्ट है. एक बात जो बहुत जरुरी है वो यह है कि यह एकदम फ्री ऑफ़ कॉस्ट होता होता है. इस अकाउंट को gmail की id से ही बनाया जाता है. अगर आपको भी अपने फाइल्स को लाइफटाइम सेव रखना है तो इसका use कर सकते हैं.

इसमें राखी गई आपकी फाइल सेफ एंड सिक्योर रहती है. जिससे आपकी इम्पोर्टेन्ट लाइफ की फोटो और फुटेज भी हो सकती है. आप इसमें रखी गई अपनी फाइलों को लिंक के माध्यम से अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते है.

गूगल ड्राइव क्या है और इसका क्या उपयोग है - Google drive kya hai aur iske kya use hai

आप अपनी फाइलों को किसी भी समय और किसी भी स्थान पर डाउनलोड करके use भी कर सकते है. जिसे आप अपनी फाइल का लिंक देंगें वो भी आपकी फाइल को बिना आपके अकाउंट में लॉग इन किये डाउनलोड कर सकता है और उसे use कर सकता है.

नोट :- कभी भी अपनी ऐसी फाइलें जो केवल आपके लिए ही उपयोगी है (जैसे बैंक खाता डिटेल और पासवर्ड आदि) उनको इन्टरनेट पर कहीं भी ना रखें क्योंकि ऐसा करने से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.


loading...