loading...

Jan 8, 2018

Gmail क्या है और इसका क्या उपयोग है, Gmail kya hai aur iska kya fayda hai

Gmail क्या है और इसका क्या उपयोग है, Gmail kya hai aur iska kya fayda hai, ईमेल आईडी ( Email id ) कैसे बनाते है - जीमेल आईडी (Gmail id), जीमेल क्या है? जीमेल अकाउंट कैसे बनता है? Gmail क्या है और कैसे काम करता है? Gmail क्या है और इसकी खोज कब हुई? Gmail क्या हैं? Gmail History In Hindi, जीमेल अकाउंट कैसे खोलते हैं, जीमेल क्या है और जीमेल अकाउंट कैसे बनाये, Gmail क्या है ? इसकी जानकारी हिंदी में...


Gmail के बारे में भी शायद आपको ज्यादा बताने की जरुर नहीं होगी क्योंकि आजकल इन्टरनेट का use करने वाले हर इंसान को gmail का पता है. जीमेल भी गूगल का ही प्रोडक्ट्स है. gmail.com में 100 में से 80 लोगों का ईमेल बना हुआ है.



जीमेल जैसा बेस्ट कोई नहीं है. इसमें आपको 15GB स्पेस free में दिया जाता है जिसे आप use कर सकते हैं. इसके माध्यम से आप फोटो, ऑडियो, वीडियो या कोई अन्य डॉक्यूमेंट आसानी से किसी दुसरे व्यक्ति को सेंड कर सकते है.

Gmail क्या है और इसका क्या उपयोग है - Gmail kya hai aur iska kya fayda hai

सबसे बड़ी बात यह है कि ये एकदम फ्री होता है. जीमेल हर जगह use में आता है. सबके use आता है. एंड्राइड मोबाइल में जीमेल को app के माध्यम से भी use किया जाता है. एंड्राइड पर play store का use करने के लिए भी gmail की id की जरूरत पड़ती है. हमें अन्य वेबसाइटों में अकाउंट बनाने के लिए भी ईमेल id की जरूरत होती है, आप gmail पर फ्री में id बनाकर अपनी इस जरूरत को भी पूरा कर सकते है.

Gmail क्या है और इसका क्या उपयोग है - Gmail kya hai aur iska kya fayda hai

हमें उम्मीद है कि आप भी गूगल की इस फ्री सर्विस का लाभ उठा रहे होंगें. परन्तु यदि आप भी इन्टरनेट पर नए user है तो यह भी हो सकता है कि आपने अब तक gmail में अपनी id नहीं बनाई होगी. इसलिए यदि आप भी अपना अकाउंट gmail में बनाना चाहते है तो gmail.com पर जाकर अभी अपना अकाउंट फ्री में बना लीजिये क्योंकि बिना gmail id के आप गूगल की अन्य services का फायदा भी नहीं ले सकते है.


loading...