Jan 14, 2018

हर रोज करें ये छोटा सा काम, यज्ञ, तीर्थ, व्रत, उपवास, तपस्या, दान जितना मिलेगा फल

गौ-सेवा का महत्व , गाय की सेवा , गाय पूजा लाभ , गाय को चारा खिलाना , गौ सेवा के चमत्कार , गौ माता की सेवा , गौ माता की फोटो , गौ माता का महत्व , समस्त यज्ञ और सारे तीर्थ नहाने का पुण्य, गाय को घास खिलाना बहुत पुण्यदायी, आओ गाय से प्रेम करे, गौ माता की महत्ता , गौ-सेवा का लीजिये संकल्प, गौमाता ही भारत माँ की पहचान है...


 

गाय को पानी पिलाना, चारा खिलाना, गाय को नहलाना, गाय की पीठ पर हाथ फेरना (सहलाना), बीमार गाय का इलाज करवाना आदि कार्य करने वाला व्यक्ति सदैव पुत्र, धन, विद्या, सुख तथा इच्छित वस्तु प्राप्त करता है. ऐसे मनुष्य के लिए कोई भी वस्तु प्राप्त करना मुश्किल नहीं है.

गौ माता के पैरों में लगी मिट्टी भी इतनी पवित्र होती है कि इस मिटटी से नित्य तिलक लगाने वाले व्यक्ति को तीर्थ जाने के बराबर फल प्राप्त हो जाता है. जिस घर या मंदिर में गौ माता रहती है उस स्थान को साक्षात देवभूमि का नाम दिया जाता है, बिना गौ माता कोई भी अनुष्ठान व सत्कार्य सफल नहीं होता है.

जहां गौ माता हो, यदि ऐसे स्थान पर कोई भी व्रत, जप, साधना, श्राद्ध, तर्पण, यज्ञ, नियम, उपवास या तप किया जाता है तो वह अनंत फलदायी होकर अक्षय फल देने वाला हो जाता है. यहाँ गौ से मतलब उस गाय से है जो देवता के रूप में विराजमान गौ माता है.

आज हम जिस गाय को देशी गाय कहते है उसी गाय को प्राचीन काल में ‘गौ’ का नाम दिया गया है. आयुर्वेद में भी देशी गाय के दूध, दही, घी व अन्य तत्वों को बहुत फायदेमंद बताया गया है. गाय के दूध से अनेक रोग ठीक हो जाते है. गाय का दूध पूर्ण आहार है इसलिए इसे धरती के अमृत के नाम से भी जाना जाता है. गाय के दूध जैसा पोष्टिक आहार कोई दूसरा नहीं है.

व्रत, उपवास, तपस्या, महादान, भगवान की आराधना, पृथ्वी की परिक्रमा, सभी वेदों का अध्ययन, यज्ञ, तीर्थ स्थान पर स्नान करने के बाद दान दक्षिणा देने और ब्राहमण को खाना खिलाने जितना पुण्य देशी गाय को घास खिलाकर भी प्राप्त किया जा सकता है.

गऊ माता का निवास जिस भूमि पर होता है उस स्थान की पवित्रता तथा सुन्दरता में खुद ही वृद्धि हो जाती है. गऊ माता के साँस से ही उस स्थान के सभी पाप समाप्त हो जाते है. वह स्थान स्वर्ग के समान हो जाता है. अब आप ही सोचिए ऐसे स्थान पर रहने वाला व्यक्ति भला कैसे दुःख भोग सकता है. इसलिए घर में एक गौ अवश्य रखिये और गौ की सेवा करके पुण्य प्राप्त कीजिए..

Thanks for reading...


loading...
loading...

Popular Posts This Month

All Time Popular Posts

Facebook Likes

Back To Top