loading...

Nov 15, 2017

पोस्ट की सजावट किस तरह से करें Post ki sajavat kis tarah se karen

ब्लॉगर में पोस्ट की सजावट, पोस्ट की सजावट कैसे करें, यह पोस्ट केवल ब्लॉगर ही पढ़ें, blogger पोस्ट को सुंदर दिखाने का तरीका, इस प्रकार बनेगा आपका पोस्ट सुंदर और आकर्षक, ब्लॉगर के पोस्ट में सामग्री डालने का तरीका, फोटो, विडियो और लिंक कैसे डालें, ब्लॉगर के पोस्ट एडिटर के बटनों की जानकारी इन हिंदी, ब्लॉगर पोस्ट की सजावट की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में...

प्रिय मित्र, यदि आपने blogger में अपना ब्लॉग बना लिया है और आप उसमे पोस्ट लिखने के लिए पोस्ट की सजावट करने की जानकारी लेना चाहते है तो आप के लिए यह पोस्ट कारगर सिद्ध होगा. अब आप जानकारी लेंगे की पोस्ट की सजावट कैसे करे. पूरी जानकारी लेने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

लाल घेरा लगाए गए टूलबारों को ध्यान से देखें ऐसे ही टूलबार आपको अपने blogger में पोस्ट लिखते समय भी दिखाई देंगे.


इस फोटो में देखकर सजावट करने वाले बटनों की अच्छी तरह से पहचान कर लें. पोस्ट के शुरू की दो - तीन लाइन लिखने के बाद "Insert jump break" लिखे हुए बटन पर क्लिक करें. B, I और U लिखें हुए बटन शब्दों को मोटा, तिरछा और शब्दों के निचे लाइन लगाने का काम करेंगे. Link लिखा हुआ बटन किसी वेबसाइट या किसी पेज के एड्रेस से हाइपरलिंक बनाने के काम आता है. पिक्चर डालना और विडियो डालना लिखे हुए बटन से आप अपने ब्लॉग के पेज पर पिक्चर या विडियो डाल सकते है.

Alignment लिखे हुए बटन से अपने पेज के टेक्स्ट या पिक्चर को Left, Right, Center या Justify कर सकते हो.
लाइन नंबर या बुलेट बटन से आप अपने पेज की चुनी हुई लाइन के आगे नंबर या बुलेट लगा सकते हो.
"सभी सजावट हटाना" लिखे बटन से आप अपने पेज के डाटा को सेलेक्ट करके सारी फोर्मेटिंग हटा सकते हो.

पहले इन सभी बटनों को इस्तेमाल करके देख ले. सभी बटनों का इस्तेमाल समझ आने के बाद पोस्ट लिखने में आसानी हो जाएगी. अब आप पोस्ट लिखने शुरू कर दें. प्रत्येक पोस्ट पूरा होने के बाद "Publish" लिखे बटन पर क्लिक करे.

रचनाकार:- सतीश सुरबरा


loading...