किस समय घर में झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए? Yah samay ghar ke jhadu ponchha ke liye nahi hai..

किस समय घर में झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए? Yah samay ghar ke jhadu ponchha ke liye nahi hai.. इस समय घर में झाड़ू-पोंछा करने से क्या नुकशान होता है? क्यों नहीं करना चाहिए इस समय घर में झाड़ू पोंछा? झाड़ू-पोंछा करने की कब मनाही की जाती है?

हमारे रोज के कार्यो में से ही एक महत्वपूर्ण कार्य है सफाई। कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है वहां लक्ष्मी का स्थाई निवास रहता है। इसीलिए रोज ही घर की साफ-सफाई की जाती है, झाड़ू-पौछा किया जाता है।


वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम या रात्रि के समय घर की साफ-सफाई निषेध की गई है। सुबह सफाई करने के बाद घर के सभी सदस्य नहा लेते हैं जिससे शरीर पर लगे बीमारी के कीटाणु साफ हो जाते हैं और उन कीटाणुओं से बीमार होने की संभावना समाप्त हो जाती है।
-------------------------------

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें या कॉपी करके ब्राउज़र में पेस्ट करें और हमारा youtube channel सब्सक्राइब करें.

https://www.youtube.com/channel/UCnz5ZEfVjwBdKJtOopowD5A

यदि रात्रि के समय सफाई करेंगे तो वह सारे कीटाणु घर के सदस्यों के शरीर पर चिपक जाएंगे। रात्रि के समय सभी सदस्य नहाते भी नहीं है ऐसे में उन कीटाणुओं से हमारे स्वास्थ्य को खतरा रहता है। तो उस खतरे से हमें बचाने के लिए रात्रि के समय साफ-सफाई, झाड़ू-पौंछा नहीं करना चाहिए।

साथ ही शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि शाम के समय घर में पोछा लगाने से या झाड़ू लगाने से घर में अलक्ष्मी का वास होता है या लक्ष्मी रूष्ट हो जाती है।

पौंछा लगाने के पानी में थोड़ा नमक मिला लेना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि ऐसा करने से घर के वास्तुदोष में कमी आ जाती है। इस पानी से बीमारी फैलाने वाले सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। साथ ही नमक नकारात्मक शक्तियों को भी दूर करता है। घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी बढ़ जाता है।

No comments:

Post a Comment

Recomended for You

loading...