शुभ काम से पहले क्या करना लाभदायक है? Shubh karya shuru karne se pahle kaunsa kaam karen?

शुभ काम शुरू करने से पहले क्या करना चाहिए? शुभ काम से पहले क्या करना लाभदायक है? Shubh karya shuru karne se pahle kaunsa kaam karen? क्यों और क्या जरूर करें, शुभ काम से पहले? शुभ काम से पहले क्या किया जाना चाहिए? क्या करने से शुभ काम की शुरुआत करना अच्छा रहता है?

हिन्दू धर्म में दैनिक दिनचर्या से जुड़े हर कार्य के लिए कुछ परंपराएं,रिवाज या शकुन है उन्ही में से एक परंपरा है किसी भी नए कार्य या शुभ कार्य करने से कुछ मीठा खाने की।हम जब भी किसी परीक्षा या किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकलते हैं तो हमारे बुजुर्ग कुछ मीठा खाकर जाने की बात कहते हैं।

 

आखिर इससे फायदा क्या होता है? ऐसा माना जाता है मीठा खाकर कुछ भी कार्य करने से हमें सफलता मिलती है। मीठा खाने से हमारा मन शांत रहता है। हमारे विचार भी मिठाई की तरह ही मीठे हो जाते हैं। हमारी वाणी में मिठास आ जाती है। यदि हमारा मन किसी दुखी करने वाली बात में उलझा हुआ है और हम मीठा खा लेते हैं तुरंत ही मन प्रसन्न हो जाता है।
-------------------------------

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें या कॉपी करके ब्राउज़र में पेस्ट करें और हमारा youtube channel सब्सक्राइब करें.

https://www.youtube.com/channel/UCnz5ZEfVjwBdKJtOopowD5A

मीठा खाने के बाद हम किसी भी कार्य को ज्यादा अच्छे से कर सकते हैं। साथ ही घर से निकलते समय मीठा खाने से हमारे सभी नकारात्मक विचार समाप्त हो जाते हैं और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कुछ लोग दही और शकर खाकर किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत करते हैं।

इस मीठे स्वाद से हमारा मन तुरंत ही दूसरे सभी बुरे विचारों से हट जाता है। मीठा खाने से रक्त संचार बढ़ जाता है। एनर्जी मिलती है।शुभ कार्य के पहले मीठा खाना चाहिए परंतु ज्यादा मीठा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Post a Comment