महिलाओं के लिए बनाई ऐसी चप्पल जिससे छेड़ने वालों को लगेगा झटका - Ladkiyon ki surksha ke liye banayi chappal

महिलाओं के लिए बनाई ऐसी चप्पल जिससे छेड़ने वालों को लगेगा झटका - Ladkiyon ki surksha ke liye banayi chappal, Yah chappal pahnne ke baad yadi koi ladki se chhedkhani karega to use jhatka lagega.

एक हैदराबाद के 17 वर्षीय लड़के ने एक ऐसा काम किया है जो लड़कियों और महिलाओं को रेप जैसी हिंसा से बचाने के कारगर सिद्ध हो सकता है। सिद्धार्थ मंडल नाम के छात्र ने एक ऐसी चप्पल बनाई है जो लड़कियों के लिए सुरक्षा का कार्य कर सकती है, इस चप्पल को पहनने के बाद लड़की को छूने वाले को करंट का झटका लगेगा और साथ ही इस चप्पल में लगे हुए सेंसर से घटना की जानकारी पुलिस और लड़की के परिजनों को तुरंत पहुँच जाएगी।

 

सिद्धार्थ ने इस चप्पल को ‘ElectroShoe’ नाम दिया है। सिद्धार्थ का कहना है कि यदि किसी भी लड़की ने इस चप्पल को पहना तो उसके साथ कोई छेड़खानी नहीं कर सकता है। इस चप्पल की सबसे बड़ी बात यह है कि यह चप्पल दिखने में बिल्कुल आम चप्पल जैसी ही है, ताकि कोई लड़कियों पर शक ना कर सके। इसे चार्ज करने के लिए किसी बिजली और बैट्री की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह चलने भर से चार्ज हो जाएगी। सिद्धार्थ ने यह टेस्ट खुद एक लड़की पर करके देखा है जो बिल्कुल सही हुआ। लड़के का कहना है कि इसे पहनने के बाद बाहर निकलते समय लड़कियों को ये जरूर चेक करना पड़ेगा कि चप्पल की बैटरी चार्ज है या नहीं।

सिद्धार्थ के मन में यह बात उस हादसे के कारण आई है जिसमे 16 दिसम्बर 2012 के दिन दिल्ली में हुए निर्भया कांड ने दुनिया को झकझौर दिया था। इसे देखकर उन्हें लगा कि उन्हें लड़कियों की सुरक्षा के लिए कुछ ऐसा करना चाहिए कि लड़कियां अपनी सुरक्षा खुद कर सकें क्योंकि हर जगह तो पुलिस भी मौजूद नहीं होती है।
-------------------------------

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें या कॉपी करके ब्राउज़र में पेस्ट करें और हमारा youtube channel सब्सक्राइब करें.

https://www.youtube.com/channel/UCnz5ZEfVjwBdKJtOopowD5A

Post a Comment