क्या महिलाऐं भी हनुमान जी का पूजन कर सकती है? Kya mahilaon ko hanuman ji ka pujan karna chahiye?

क्या महिलाऐं भी हनुमान जी का पूजन कर सकती है? Kya mahilaon ko hanuman ji ka pujan karna chahiye? क्या महिलाओं को भी हनुमान जी का पूजन करना चाहिए? यदि महिलाऐं भी हनुमान जी की पूजा करें तो क्या करें? महिलाएं भी पूजा कर सकती हैं हनुमानजी की, क्योंकि...

कलयुग में जल्द ही प्रसन्न होने वाले देवी-देवताओं में हनुमानजी भी शामिल हैं। पवनपुत्र बजरंगबली भक्तों के सभी दुख और क्लेश दूर करते हैं। इनकी भक्ति करने वाले श्रद्धालु को सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

 

इसी वजह से इनका ध्यान करने वाला हमेशा प्रसन्न और समृद्धिशाली होता है।आमतौर पर यह धारण है कि महिलाओं को हनुमानजी के मंदिर में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

उनकी पूजा नहीं करना चाहिए लेकिन शास्त्रों के अनुसार ऐसा नहीं है महिलाएं भी हनुमानजी का पूजन कर सकती हैं क्योंकि हनुमानजी परिवार के देवता हैं। जीवन के हर रिश्ते को हनुमान जी ने बखुबी निभाया है।

कहते हैं राम व सीता को मिलाने में उन्होंने महत्वपूर्ण किरदार निभाया। इसलिए पति-पत्नी के रिश्ते को मजबुत बनाने के लिए भी हनुमान का पूजन किया जाता है।

वे हर महिला को अपनी माता की तरह मानते हैं क्योंकि वे बाल ब्रह्मचारी हैं। इसलिए महिलाएं भी हनुमानजी का पूजन कर उनका आर्शीवाद प्राप्त कर सकती है।

Post a Comment