अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में दिखने योग्य बनाए - Kya kare jisse blog ya website search me aane lage?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में दिखने योग्य बनाए - Kya kare jisse blog ya website search me aane lage? The Effective SEO Tips for Blogger 2017 step by step. ब्लॉगर के ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे जोड़े? How to add blogger in search engine?


आप निम्नलिखित तरीकों से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बना सकते है:-

Responsive वेब डिज़ाइन बनाएं: अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Responsive वेब डिज़ाइन बनाए, यह Google खोज इंजन द्वारा अत्यधिक अनुशंसित है, क्योंकि यह फोन, टैब, लैपटॉप आदि विभिन्न devices से उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट Google से मोबाइल-फ्रेंडली देख सकते हैं। यदि यह मोबाइल के अनुकूल नहीं है तो Google निर्देशों के अनुसार अपनी वेबसाइट को Responsive बनाएं।

वेब पेज की गति: पृष्ठ लोड करने की अवधि एक महत्वपूर्ण बात है इससे आपके विजिटर की रुचि आपकी वेबसाइट में बढ़ती है, अगर यह लोड होने में लम्बा समय लेती है तो वह ब्राउज़र से आपकी टैब को बंद कर देगा और फिर से वापस आने में दिलचस्पी नहीं लेगा। इस स्थिति को ठीक करने के लिए अतिरिक्त जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल, सीएसएस, फोटो को निकालकर अपने वेब पेज लोडिंग की गति तेज करने का प्रयास करें। आप पृष्ठ की गति को Google से देख सकते हैं और इसके अनुदेश के अनुसार हल कर सकते हैं।

सरल और फ्रेश डिजाइन रखें: अपनी वेबसाइट को अधिक रंगीन और अतिशयोक्तिपूर्ण न बनाएं, सरल और फ्रेश रखने की कोशिश करें, विज़िटर को सरल वेब पेज पढ़ने में आराम महसूस होता है।

ऑटो एसईओ फ्रेंडली: मेटा टैग का उपयोग करके आप अपने ब्लॉगर को ऑटो एसईओ फ्रेंडली बना सकते हैं। Blogger में अच्छा SEO पाने के लिए meta tags जोड़े।

Robots.txt चेक करें: अपनी वेबसाइट की robots.txt फ़ाइल देखें। यह उपलब्ध नहीं है, तो www.merahindiblog.com/robots.txt के अनुसार अपने ब्लॉग की robots.txt फाइल बनाए। मेरे डोमेन नाम को अपने डोमेन नाम के साथ बदले और अपने ब्लॉगर में निम्नलिखित तरीके से अपनी फाइल जोड़े।

Dashboard→Setting→Search Preferences→Custom robots.txt

कस्टम 404 पृष्ठ: कस्टम 404 पेज बनाना, खोज इंजन से हरे रंग की सिग्नल लौटाएगा, यदि कोई यूआरएल नहीं मिला है। आप यहां से ब्लॉगर में होम पेज पर रीडायरेक्शन वाला कस्टम पेज जोड़ सकते हैं।

एक्सएमएल साइटमैप बनाएं और Google वेबमास्टर उपकरण में सबमिट करें: आप अपनी वेबसाइट के लिए एक्सएमएल साइटमैप फ्री में बनाएं। इसमें कुछ समय लग सकता है। एक्सएमएल साइटमैप बनाने के बाद आपको इसे Google वेबमास्टर टूल में सबमिट करना होगा। यदि आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Google वेबमास्टर खाता नहीं बनाया हैं, तो अपनी जीमेल ID के साथ एक खाता बनाएं और अपने डोमेन को संपत्ति के रूप में जोड़ दें।

No comments:

Post a Comment

Recomended for You

loading...