घर में कबाड़ा रखना अशुभ क्यों माना जाता है? Ghar me kabada kyo nahi rakhna chahie?

घर में कबाड़ क्यों इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए? घर में पड़ा कबाड़ नुक्शानदायक क्यों है? घर में पड़ा कबाड़ा क्यों होता है हानिकारक? घर में कबाड़ा रखने से क्या दुष्परिणाम होते है? घर में कबाड़ा रखना अशुभ क्यों माना जाता है? Ghar me kabada kyo nahi rakhna chahie?

कहते हैं घर में साफ-सफाई रखने से घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास तो होता ही है साथ ही पितृ की भी प्रसन्न होते है घर के बड़े-बुजूर्ग भी घर को साफ रखने की बात कहते हैं क्योंकि जहां पुराना सामान रखा रहता है वहां ठीक से साफ-सफाई नहीं हो पाती और वहां मकड़ी जाले बना लेती है। धूल-मिट्टी फैल जाती है। इस वजह से वहां दरिद्रता का निवास हो जाता है और लक्ष्मी ऐसे स्थान को छोड़कर चली जाती है।


महालक्ष्मी ऐसे स्थान पर ही निवास करती हैं जहां पूरी साफ-सफाई और स्वच्छता बनी रहती है। इसके विपरित परिस्थितियों में दरिद्रता का निवास हो जाता है। जिससे परिवार को कई प्रकार की आर्थिक हानि उठाना पड़ सकती है। घर की आय नहीं बढ़ती और सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में पुराना सामान रखना अशुभ माना गया है। इससे परिवार के सभी सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही अधिक नकारात्मक विचार भी आते हैं। कबाड़ा रखने से फैली गंदगी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इससे हमें कई बीमारियां हो सकती है। धूल-मिट्टी फैल जाती है। इस वजह से वहां दरिद्रता का निवास हो जाता है और लक्ष्मी ऐसे स्थान को छोड़कर चली जाती है। महालक्ष्मी ऐसे स्थान पर ही निवास करती हैं जहां पूरी साफ-सफाई और स्वच्छता बनी रहती है।

इसके विपरित परिस्थितियों में दरिद्रता का निवास हो जाता है। जिससे परिवार को कई प्रकार की आर्थिक हानि उठाना पड़ सकती है।घर की आय नहीं बढ़ती और सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में पुराना सामान रखना अशुभ माना गया है। इससे परिवार के सभी सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही अधिक नकारात्मक विचार भी आते हैं। कबाड़ा रखने से फैली गंदगी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इससे हमें कई बीमारियां हो सकती है।

Post a Comment