जूतों में होने वाली बदबू मिटाने के लिए अपनाये ये आसान तरिके - Juton ki badbu aise mitayen

दोस्तों वैसे तो जूते ज्यादातर सर्दियों में ही पहने जाते है। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग स्लीपर और सैंडल पहनना ही पसंद करते है, परन्तु नौकरी पेशा वाले या फिर कहीं किसी फंक्शन में जाने वाले को जूते पहनने भी पड़ जाते है।


आपको मालूम है कि गर्मी के मौसम में जूतों से बहुत बदबू आने लगती है और यदि हम कहीं गए हुए है और हमें वहां किसी कारण से अपने जुते निकालने पड़ जाएँ तो और हमारे जूते बदबू छोड़ने लगे तो ऐसे में हमारा क्या हाल हो सकता है इस बात को शायद आप भी अच्छे से समझ सकते है. इसलिए जूते पहनने पड़ जाएँ तो सावधानियों का भी विशेष ध्यान रखना जरुरी हैं।

पैरों से बदबू बैक्टीरिया के कारण ही आती हैं और जिन लोगों को अधिक पसीना आता है, उनके जूतों से बदबू आना एक सामान्य बात है।

आइये आज मालूम कर लेते है जूतों की बदबू से बचने के उपाय:-
  1. नमी - बाहर से लौटने के बाद जूते में पेपर बॉल या फिर पेपर भर दें। अखबार अंदर की सारी नमी सोख लेता है जिससे बैक्टीरिया पनप नहीं पाते हैं।
  2. पसीना - अपने जूतों के भीतर मेडिकेटेड इन-सोल लगाएं। इससे पसीना जल्दी सूख जाएगा और बैक्टीरिया पनपने की आशंका भी कम हो जाएगी।
  3. दो जोड़े जूते - संभव हो तो दो जोड़े जूते रखें और उन्हें बदल-बदलकर पहनें। हर रोज एक ही जूता पहनने से परहेज ही करें। ऐसा करने से जूतों की नमी सूख जाएगी और बदबू पैदा नहीं होगी।
  4. बेकिंग पाउडर - जूतों में बेकिंग पाउडर डालकर छोड़ दें। इससे नमी भी सूख जाएगी और बदबू भी नहीं आएगी।
  5. धुप - रोजाना अपने जूतों को थोड़ी देर के लिए धुप में रखें, जिससे आपके पसीने की बदबू दूर हो जाये। इसके अलावा सप्ताह में या 15 दिन में अपने जूतों को धो ले।

No comments:

Post a Comment