भारत के 6 सबसे खतरनाक जहरीले सांप - इनके काटने पर बचना मुश्किल - Snak

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसे देखते ही हर इन्सान के रोंगटें खड़े हो जाते है क्योंकि सभी को पता है कि यदि इसने काट लिया तो गए काम से, परन्तु शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि मात्र कुछ ही प्रकार के सांप ऐसे होते है जिनके काटने से इन्सान की मृत्यु होती है.

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में विशेष रूप से 6 तरह के जहरीले सांप हैं, जो अकसर इंसानी बस्ती में पाए जाते हैं. इन सांपों में इंडियन कोबरा, इंडियन क्रैट, रसेल वाइपर, करैत, सॉ-स्केल्ड वाइपर और द किंग कोबरा के नाम मुख्य रूप से शामिल है. 

इंडियन कोबरा : इंडियन कोबरा सभी सापों में सबसे जहरीला सांप है. इसकी लंबाई 1 मीटर से 1.5 मीटर (3.3 से 4.9 फीट) तक हो सकती है.
इंडियन क्रैट : यह इतना जहर उगलता है कि इसके एक बार काटने से 60 लोगों की जान जा सकती है. यह एक खतरनाक सापों में से एक है. इस सांप की 12 प्रजातियां हैं.
रसेल वाइपर : यह भूरे रंग का सांप होता है और उस पर काले रंग के गोल धब्बे होते हैं. इसके फुंफकारने की आवाज काफी तेज होती है, जिसे दस से बीस फीट दूर से सुना जा सकता है.
करैत : करैत सांप पतला और काले रंग का होता है. काले रंग के साथ-साथ इसकी चमड़ी पर सफेद रंग की धारी भी होती है.
सॉ-स्केल्ड वाइपर : इस सांप की लंबाई छोटी होती है पर इसकी फुर्ती, तेजी और आक्रामक वृत्ति इसे खतरनाक बना देती है.
द किंग कोबरा : 'द किंग कोबरा' सांप भारत ही नहीं बल्कि विश्व के लंबे सांपों में से एक माना जाता है. इस की लंबाई 13 से 15 फीट तक होती है.

No comments:

Post a Comment