loading...
fddd

यहाँ बारिश के बाद आते है करीब 12 करोड़ केंकड़े - Kenkdo ki baadh

बारिश होने पर बाढ़ आने की खबर आपने बहुत बार पढ़ी होगी लेकिन आज मैंने एक ऐसी खबर पढ़ी है जिसमें बताया गया है एक ऐसे स्थान के बारे में जहाँ बारिश होते है बाढ़ तो आती है लेकिन पानी की नहीं केकड़ो की.

 

ndtv की इस खबर के मुताबिक दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां बारिश होने पर केंकड़ों की बाढ़ आ जाती है. आपको यह पढ़कर अजीब लग रहा होगा परन्तु यह सच है. यह अद्भुत दृश्य ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर देखने को मिलता है. इस द्वीप पर बारिश के बाद लाखों केंकड़े सड़कों पर टहलते हुए दिखाई देते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस आइलैंड एक बेहतरीन स्थान है. यहां पर बारिश के दिनों में वह शानदार दृश्य देखने को मिलता है जब हजारों केंकड़े सड़कों पर सैर करते हुए दिखाई देते हैं.

क्रिसमस आइलैंड पर ऐसा कोई घर, दुकान या कोई सड़क नहीं है, जहां इन केंकड़ों की मर्जी न चलती हो. असल में यह केंकड़े क्रिसमस द्वीप के एक छोर से दूसरे छोर पर समुद्र तट तक प्रजनन के लिए जाते हैं. लाल रंग के केंकड़ों की जब परेड निकलती है तो पूरी सड़कें लाल दिखाई देती हैं. अनुमान के मुताबिक इस परेड में करीब 12 करोड़ केंकड़े शामिल होते हैं. इस द्वीप पर लगभग 2000 लोग रहते हैं. हालांकि बारिश के दौरान इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं.


loading...