पेशाब में जलन का इलाज और दर्द के घरेलू नुस्खे Urine Problem Solution in Hindi

यदि आपको पेशाब के समय जलन होती है या आपको बार - बार पेशाब जाना पड़ता है तो यह पोस्ट आपको जरुर पढना चाहिए. आज आप इस पोस्ट में पेशाब में जलन का इलाज और दर्द के घरेलू नुस्खे पढ़ सकते है.

 

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, यूरिन इंफेक्शन हो या पेशाब से संबंधित कोई और रोग हो दवा या घरेलू नुस्खे / होम रेमेडीज के साथ पानी पिने पर ध्यान दे। हो सके तो हर 1 घंटे बाद एक गिलास पानी पिए। इससे प्राइवेट पार्ट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया पेशाब के साथ बाहर निकल जायेंगे।

2. कुछ दिन गुनगुना पानी पिने से पेशाब करते हुए होने वाले दर्द से आराम मिलता है। थोड़ा पानी कच्चे दूध में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है और इसके इलावा थोड़ी फिटकरी पानी में डाल कर दिन में दो से तीन बार पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

3. पेशाब की जलन का इलाज घरेलु तरीके से करना है तो ऐसी सब्जियां और फल खाए जिनमें सिट्रिक एसिड अधिक हो। इससे यूरिन में इंफेक्शन बनाने वाले बैक्टीरिया खत्म करने में मदद मिलती है। सिट्रिक एसिड खट्टे फलों में जादा होता है जैसे मौसमी और नींबू। नींबू पानी (शिकंजी) पिने से भी पेशाब के रोग में काफी आराम मिलता है।

4. रात को एक चम्मच धनिया पाउडर एक गिलास पानी में मिलाकर रखे और सुबह इस पानी को छान कर इसमें चीनी या गुड मिला कर पिए।

5. सात छोटी इलायची, पांच गिरियां बादाम की मिश्री के साथ पीस कर एक गिलास पानी में घोल कर पिए। इस देसी नुस्खे से दर्द और जलन में राहत मिलती है।

6. जलन दूर करने में अनार का जूस भी असरदार है।

7. चावल का मांड 1/2 गिलास ले और इसमें थोड़ी चीनी मिला कर पिए। इस उपाय से यूरिन इरिटेशन कम होती है।

8. पेशाब करते समय होने वाली जलन का उपचार करने में नारियल पानी काफ़ी फायदा करता है, नारियल पानी में काफी पोषक तत्व होते है और इसे पिने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती।

9. साफ़ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखे, दिन में दो से तीन बार अपने प्राइवेट पार्ट को पानी से धोए ताकि किसी तरह के इंफेक्शन से दूर रहे।

10. अगर किडनी में पथरी की वजह से पेशाब करते समय जलन और दर्द हो तो बियर पीना भी फायदेमंद हो सकता है, इससे कुछ समय में पथरी घुल कर बाहर निकल जाएगी। (डॉक्टर से विचार विमर्श के बाद ही इस उपाय को करे।)

No comments:

Post a Comment