इस एक औरत के है आठ पति - जानिये सच्चाई और कारण - Ek aurat ke 8 pati hai janiye aisa kyo hota hai

इस एक औरत के है आठ पति - जानिये सच्चाई और कारण - Ek aurat ke 8 pati hai janiye aisa kyo hota hai - दोस्तों अब तक आपने महाभारत में द्रौपदी के पांच पति पढ़ें होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसा राज बताने जा रहे है जिसके सामने महाभारत वाली बात फीकी पड़ जाएगी क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी औरत के बारे में बता रहे है जिसके 8 पति है।

 

यह घटना मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर स्थित एक गांव की है जहां लड़कियों की कमी के चलते हुए यहां दुल्हन एक ही परिवार के सारे भाइयों से शादी करती है। और इस गांव में ब्याही गई एक दुल्हन के आठ पति हैं। कुछ ऐसा ही हिमाचल के किन्नौर के कुछ हिस्सों में भी देखने को मिला है।

जानकारी के मुताबिक शादी के बाद दुल्हन बारी-बारी से उन सभी पुरुषों के साथ रहती है। सुनने में ये थोड़ा अजीब ज़रूर लग रहा है लेकिन ये बिलकुल सच है। ऐसा किसी रस्म के तहत या फिर खुशी से नहीं होता बल्कि ये सब मजबूरी के तहत किया जा रहा है। यहां एक जाति और धर्म विशेष के लोगों में लड़कियों की बहुत ज्यादा कमी के चलते इस गांव के लोगों ने ही ये नियम बनाया है।

गांव के जिस भी घर में लड़कों की संख्या एक से अधिक होती है वह सभी मिलकर सिर्फ एक ही लड़की से शादी करेंगे। और इस वजह से गांव के करीब हर घर में एक ही बहू है, जबकि उसके पतियों की संख्या एक से अधिक है यदि परिवार का कोई भाई अकेले शादी करके दुल्हन लाता है, तो फिर उस पर उसके भाइयों का भी बराबर का हक होगा।

पूरे गांव में कुछ ही परिवार ऐसे हैं जिनमें किसी एक लड़की का एक ही पति है। वरना तो पिछले कुछ सालों में जितनी भी शादियां यहां हुई हैं। उनमें हर लड़की के एक से ज्यादा पति हैं।

नोट: आगे भी ऐसे आर्टिकल पढने के लिए कृप्या नीचे दिए फॉलो बटन पर क्लिक करें और इस आर्टिकल को शेयर करे या merahindiblog.com पर विजिट करें।

No comments:

Post a Comment

Recomended for You

loading...