लोग करते हैं ये 19 अजीबोगरीब नौकरियां - Jab koi achchhi job na mile to log ye bhi karte hai

लोग करते हैं ये 19 अजीबोगरीब नौकरियां - Jab koi achchhi job na mile to log ye bhi karte hai - आप शायद डॉक्टर, इंजीनियर या आर्किटेक्ट आदि नौकरियों की तलास कर रहें होंगे लेकिन दुनियां में लोग ना जाने क्या - क्या करके पैसा कमाते है. आपको इन नौकरियों के बारे में नहीं पता होगा जो आज-कल दुनिया में लोग करते हैं. एक से बढ़ कर एक अतरंगी और आश्चर्यजनक नौकरियां हैं. खुद देख लो...

1. पेशेवर धक्का देने वाला - जापान के लोग बड़े मेहनती होते हैं और वहां समय पर काम पर पहुंचना बहुत ज़रूरी है. इसीलिए सुबह जब मेट्रो में बहुत भीड़ होती है, तब कुछ लोग बस लोगों को मेट्रो में धक्का देने का काम करते हैं. ये हैं पेशेवर धक्का देने वाले.

2. किराये पर बॉयफ्रेंड - टोक्यो में अगर आप चाहो तो किराए पर बॉयफ्रेंड बन सकते हो. अब इसका क्या फायदा है, ये तो जापानी ही जानें.

3. पेशेवर लाइन में खड़े होने वाला - लोगों के पास हमेशा समय की कमी होती है तो कौन लाइन में खड़े हो कर फ़िल्म का टिकट खरीदे. इसके लिए आप पेशेवर लाइन में खड़े होने वाले को काम पर लगा सकते हैं. वो आपकी जगह किसी भी लाइन में, कितनी ही देर, खड़ा हो जाएगा, जब तक आप उसे पैसे दे रहे हैं.

4. पेशेवर सोने वाला - सपना सा लगता है न? सोने के लिए भी कोई पैसा दे सकता है! लेकिन ये सच है. वैज्ञानिक अपनी रिसर्च के लिए पेशेवर सोने वालों को रुपये देते हैं. उन्हें बस आराम से सोना होता है और वैज्ञानिक नींद से सम्बंधित बीमारियों की रिसर्च उन पर करते हैं.

5. शादी में मेहमान - भारत में तो शादियों में बिन बुलाये मेहमान भी आ जाते हैं, इसीलिए यहां इस काम की डिमांड शायद नहीं होगी. लेकिन जापान में कुछ लोग पार्ट-टाइम काम करते हैं, जिसमें उन्हें किसी की शादी में जाना होता है. इसके लिए उन्हें पैसे भी मिलते हैं और खाना भी. सही है यार!

6. उलटी साफ़ करने वाला - अगर आपने कभी रोलर कोस्टर की सवारी की है तो आप जानते होंगे कि उसमें डर तो लगता ही है, साथ ही पेट का सिस्टम भी बिगड़ जाता है. ऐसी हालत में कुछ लोगों का उलटी करना स्वाभाविक है. लेकिन टेंशन क्या है, अम्यूज़मेंट पार्क के मालिकों ने ऐसे लोगों को रखना शुरू किया है जो उलटी साफ़ करते हैं. लेकिन कोई ऐसा काम क्यों करेगा? फ़्री की राइड्स के लिए शायद.

7. डिओडरेंट टेस्टर - मुंबई लोकल में सफ़र करने वालों को पता होगा कि शरीर की दुर्गन्ध कितनी भयानक हो सकती है. कोई बात नहीं, पेशेवर डिओडरेंट टेस्टर को काम पर लगा सकते हो. इन लोगों का काम होता है ये चेक करना कि डिओडरेंट ठीक से अपना असर दिखा रहा है या नहीं. बस ये है कि इसके लिए उन्हें लोगों की बगल को सूंघना होता है. हद है.

8. वॉटर स्लाइड टेस्टर - वॉटर पार्क में आप ज़रूर गए होगे. कितना मज़ा आता है न उन बड़ी-बड़ी स्लाइड्स से नीचे आने में? जानते हो, कुछ लोग ये काम अपनी रोज़ी-रोटी के लिए करते हैं. वॉटर स्लाइड टेस्टर्स का काम होता है, ये देखना कि वाटर पार्क की स्लाइड्स ठीक से काम कर रही हैं कि नहीं और लोगों को उस पर खतरा तो नहीं है. इसके लिए वो दिन भर स्लाइड पर ऊपर-नीचे करते रहते हैं. सही काम है न?

9. झटका देने वाला - मेक्सिको में कुछ लोग दूसरों को बिजली का झटका दे कर पैसे कमाते हैं. अब आप सोच रहे होगे कि ऐसा करने के पैसे कौन देता होगा? तो बात ये है कि मेक्सिको के पब या बार में जो लोग कुछ ज़्यादा ही मदहोश हो जाते हैं, उनकी उतारने के लिए इन पेशेवर झटका देने वालों को बुलाया जाता है. एक झटके में सारी उतर जाती होगी.

10. पेपर टॉवल सूंघने वाला - कुछ पेपर टॉवल बनाने वाले ये सुनिश्चित करते हैं कि मार्किट में जाने से पहले कहीं उनकी पेपर टॉवेल्स में से बदबू तो नहीं आ रही है. इसके लिए पेपर टॉवल सूंघने वाले काम कर रखे जाते हैं. कुछ भी!

11. चिकन का लिंग पता करने वाला - इन लोगों का काम होता है ये पता करना कि मुर्गी के चूज़े का लिंग क्या है. बस, इतना सा काम है.

12. पेशेवर लिपटने वाला - अगर कभी आप अपनी गर्लफ्रेंड को मिस कर रहे हो तो इन पेशेवर लिपटने वालों की सेवाएं ले सकते हो. लेकिन सिर्फ़ जापान में. आप थोड़े पैसे दीजिये और ये पेशेवर लिपटने वाले आपसे लिपट कर सो जाएंगे, बस सिर्फ़ सोयेंगे ही, और कुछ नहीं.

13. नंबर प्लेट ब्लॉकर - सड़कों पर बढ़ती कारों की भीड़ को कम करने के लिए ईरान में एक नयी अजीब पॉलिसी लागू हुई है. इसके हिसाब से, एक दिन सड़क पर वो गाड़ियां चलेंगी जिनका नंबर "ऑड" है और एक दिन वो जिनका नंबर "इवन" है. तो कुछ लोग नंबर प्लेट ब्लॉकर की सहायता लेते हैं जिनका काम है, गाड़ियों के पीछे चल कर उनके नंबर को छुपाना, जिससे पुलिस को ये पता न चल पाये कि गाड़ी का नंबर इवन है या ऑड. ईरान भी जुगाड़ में पीछे नहीं है.

14. पेट फ़ूड टेस्टर - जिसने भी इस काम की शुरुआत की होगी, वो ज़रूर जानवरों से बहुत प्यार करता होगा. जो लोग ये काम करते हैं वो जानवरों का खाना खा कर देखते हैं और अपनी राय देते हैं.

15. पेशेवर शोक मनाने वाला - आपने शायद भारत में रुदालियों के बारे में पढ़ा या देखा होगा. इन पेशेवर शोक मानाने वालों का भी यही काम है. किसी की मृत्यु पर इनको बुलाया जाता है जहां वो रो कर, मरने वाले का शोक मनाते हैं और इस काम के लिए उन्हें पैसे भी मिलते हैं.

16. ऑस्ट्रिच के बच्चों की देख-रेख करना - इंसान के बच्चों की देख-भाल करने के लिए भारत में आया होती है, लेकिन दूसरे देशों में कुछ लोग सिर्फ़ ऑस्ट्रिच के बच्चों की देख-भाल करते हैं कि कहीं वो एक दूसरे को चोंच से न मार दें.

17. Cuidacarro - कोस्टा रीका में जब आप अपनी कार पार्क करोगे तो आपका सामना होगा Cuidacarro से. इनका काम ज़्यादा मुश्किल नहीं है. इन्हें बस ये देखना होता है कि कोई आपकी कार चुराए नहीं. वो बात अलग है कि अगर इनकी ही नियत बिगड़ जाए, तो क्या करेंगे.

18. फर्नीचर टेस्टर - इन लोगों का काम बड़ा मज़ेदार होता है. ये अलग-अलग तरह के फर्नीचर पर बैठ कर, लेट कर ये देखते हैं कि वो आरामदायक है कि नहीं.

19. साइकिल निकालने वाला - एम्स्टर्डम में लोग साइकिल बहुत चलाते हैं जिसकी वजह से एक और व्यवसाय को जन्म मिला है. इतनी साइकिल होने की वजह से कई बार कुछ साइकिल पानी में गिर जाती हैं और उन्हें निकालने के लिए 'बाइसिकल फिशर्स' को बुलाना पड़ता है. हर साल एम्स्टर्डम में 14,000 जंग लगी साइकिलों को पानी से निकाला जाता है.

Post a Comment