एटीएम से पैसा निकालना है तो ये ध्यान में रखें ATM se paisa nikalna hai to ye dhyan me rakhen

एटीएम से पैसा निकालना जितना आसान है उतना ही आपके लिए खतरा भी पैदा करता है। ऐसा तब होता है जब आप दोपहर के समय या रात में एटीएम से पैसा निकलते है या एटीएम से पैसा लेकर आपको किसी सुनसान जगह से गुजरना है। आइये आज कुछ ऐसी बातें जानते है जिनका आपको ख्याल रखना है।

 

इन बातों को सदा याद रखें - 
  1. जब आप एटीएम से पैसा निकाने उस समय कोई अन्य इन्सान एटीएम में नहीं होना चाहिये।
  2. यदि आपको पैसा किसी ऐसे एटीएम से निकलना है जो सुनसान जगह पर हैं तो आप अपने साथ किसी साथी या परिवार के सदस्य को जरुर लेकर जाएँ। 
  3. एटीएम कार्ड को पर्स से निकालकर अलग जेब में डाल लें ताकि आपको एटीएम में घुसने के बाद ज्यादा समय ना लगें।
  4. यदि आपको ज्यादा पैसे निकालने है तो ऐसे एटीएम में जाएं जो किसी रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड के निकट या मार्केट में स्थित हो।
  5. अपना एटीएम पिन मोबाइल में सेव ना करें क्योंकि आपकी यह जानकारी कोई और भी देख सकता है।
  6. एटीएम का पासवर्ड डालते वक़्त एटीएम की-पेड को अपने शरीर से कवर करके रखें ताकि कोई अन्य यदि वहां मोजूद है तो आपका पासवर्ड देख ना पाएं।
  7. कई बार एटीएम मशीन खराबी के कारण तेजी से नोट फेंकती है, जिससे नोट कैबिन में बिखर जाते हैं या पैसे वापिस मशीन में चले जाते है इसलिए एटीएम मशीन के पैसे निकलने वाले द्वार पर ध्यान रखें और पैसे आते ही रिसीव कर लें।
  8. एटीएम के अंदर ही अपने पैसे गिन ले और ठीक से तसल्ली कर लें।
  9. पैसा निकालते समय कस्टमर रसीद के ऑप्शन को क्लिक करना ना भूलें और प्राप्त रसीद को संभाल कर रखें। यदि आपको कोई प्राब्लंम मालूम होती है तो संबंधित बैंक से संपर्क करें।
  10. बैंक द्वारा दिए जाने वाले पिन को एक बार जरूर बदल लें। फोन नम्बर, घर के पते, नाम या संकेताक्षरों आदि पर अपना पिन नम्बर बिल्कुल भी ल रखें। पिन डालते समय की पैड को अपने दूसरे हाथ से छुपाए रखें।

Post a Comment