शादीशुदा लोगों के लिए सैक्सशिक्षा के फायदे Shadishuda logon ke liye saxshiksha ke fayde

शादीशुदा लोगों के लिए सैक्सशिक्षा के फायदे Shadishuda logon ke liye saxshiksha ke fayde - युवावस्था में ही सैक्सशिक्षा दी जाए तो यह शादीशुदा जीवन को सुखमय बनाने का एक बहुत ही सही कदम साबित होगा क्योंकि यदि इस अवस्था में लड़के - लड़कियां सैक्सशिक्षा से वंचित रहेंगे तो शादी के बाद उन्हें किस प्रकार की गलतियों से बचना है उन्हें कैसे मालूम होगा.


हम आज इसी विषय पर जानकारी लेंगें कि युवावस्था में ही सैक्सशिक्षा लेकर किस प्रकार अपने शादीशुदा जीवन में आने वाली तकलीफों से बचा जा सकता है. इसके बारे में समझने के लिए हमें सैक्सशिक्षा से होने वाले फायदों की जानकारी होनी आवश्यक है. इसलिए आइये अब हम सैक्सशिक्षा के फायदे पढ़ते है.

सैक्सशिक्षा के फायदें -
  1. सैक्सशिक्षा की सही जानकारी हमें अनचाहे गर्भ की समस्या से बचा सकती है। यदि अनचाहे गर्भ से बच जाएंगे तो एबार्शन करवाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।
  2. सैक्सशिक्षा की सही जानकारी हमें एच आई वी एड्स जैसे सैक्सरोगों से बचा सकती है। इसमें लोगों को कंडोम के महत्त्व और इस्तेमाल की जानकारी मिलेगी जिससे वे सुरक्षित संबंध बनाने के लिए प्रेरित होंगे और यौनरोगों से बच जाएंगे।
  3. सैक्सशिक्षा की जानकारी के माध्यम से हमें जनसंख्या वृद्धि को रोकने की सही जानकारी मिलेगी। जिससे हम जनसंख्या वृद्धि रोकने के साथ - साथ अपने बच्चे का पालन - पोषण सही ढंग से कर पाएंगे और उसे अच्छी शिक्षा प्राप्त करवा सकेंगें।
  4. सैक्सशिक्षा ना होने के कारण प्राइवेट अंगो से सम्बंधित कई भ्रांतियां मन में घर कर लेती है, जिसके कारण शादीशुदा जीवन दुखों का भंडार बन जाता है. पत्नी - पत्नी दोनों के मन में एक - दुसरे के प्रति भ्रम और गलतफमियां पैदा हो जाती हैं जो जीवन में आगे चलकर परेशानी का कारण बन जाता है।
यदि युवावस्था में ही शादी से पहले ही सैक्सशिक्षा प्राप्त की जाएगी तो शादी के बाद आने वाली सभी परेशानियों से बचा जा सकेगा. इसलिए सैक्सशिक्षा बहुत ही जरुरी है. यदि आप भी सैक्सशिक्षा को महत्वपूर्ण मानते है तो इस पोस्ट को लाइक करें.

Post a Comment