शायद हार्ट अटैक के इन 5 लक्षणों को आप नहीं जानते - Shayad Heart Attack ke in 5 lakshno ko aap nahi jante

दोस्तों यदि सीढ़ि‍यां चढ़ते समय आपकी सांस फूलती है या पैदल चलते समय आप जल्दी थक जाते है तो ये आपके हृदय को समस्या पैदा कर सकते हैं। हो सकता है ये लक्षण कुछ समय के लिए ही महसूस होते हो लेकिन आप इन्हें अनदेखा ना करें क्योंकि हो सकता है ये आपको हार्ट अटैक की सुचना दे रहे हों।


आइये जानते है ऐसे 5 लक्षण :-
  • चक्कर आना या सिर घूमना - ठीक तरह से न खाना, आराम न मिलना या फिर अन्य कारण से चक्कर आना स्वभाविक है, लेकिन इस समस्या के बढ़ने पर सांस लेने में कठि‍नाई और सीने में परेशानी होने पर इसे बिल्कुल अनदेखा न करें। जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाएं।
  • बाएं हाथ में दर्द - अगर आप लगातार बाएं हाथ में दर्द महसूस करते हैं, तो इसका कारण सीने के दर्द का शरीर के बाएं ओर प्रवाहित होना है। यदि आप इसे महसूस कर पा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के पास जाकर परामर्श लें।
  • अधि‍क खर्राटे लेना - नींद में कई लोग खर्राटे लेते हैं और यह सामान्य बात है। लेकिन यदि खर्राटे लेने की इस आदत में कुछ परिवर्तन आता है तो यह आपके हृदय पर अधि‍क दबाव पड़ने के कारण हो सकता है। खास तौर से यदि आप पहले से ज्यादा तेज आवाज में खर्राटे लेते हैं और बीच बीच में हांफ जाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
  • गले या जबड़े में दर्द - गले या जबड़े में होने वाला दर्द सामान्य हो सकता है, लेकिन यदि आपका यह दर्द सीने तक पहुंच जाए और आपको सीने में जकड़न या दर्द महसूस हो, तो बगैर देर किए डॉक्टर को दिखाएं। यह दर्द हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • सीने पर खिंचाव, दबाव या दर्द - यदि आप अचानक सीने पर किसी भी प्रकार का खिंचाव, दबाव या दर्द महसूस करते हैं तो यह हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार गंभीर अवस्था हो सकती है। यह हृदय की नलियों के  ब्लॉक होने के कारण हो सकता है। ऐसे में देर करना घातक हो सकता है।