जीवन में सफलता प्राप्त करने के कुछ नियम Jivan me safalta prapt karne ke kuchh niyam

दोस्त जीवन में सफलता हासिल करना हर किसी का सपना होता है लेकिन सफलता हासिल करने के लिए कोई विशेष फार्मूला नहीं है. इसके लिए इन्सान को भरपूर मेहनत करनी पड़ती है और कुछ नियमों को अपनाना होता है. आज हम कुछ ऐसे नियमों की जानकारी लेकर आए है जो आपको कामयाबी के शिखर तक पहुंचा सकते है.

जीवन में सफलता के सात नियम:- Read More Posts
  • व्यक्ति को प्रतिदिन कुछ समय के लिए मौन.बोलने की प्रकिया से दूर. रहना चाहिए और दिन में दो बार आधे घंटे सुबह और आधे घंटे शाम अकेले बैठकर ध्यान लगाना चाहिए।
  • अपने अंदर लेन-देन की भावना को जागृत करें अर्थात यदि आप दुसरें किसी इन्सान से कुछ लेने की इच्छा रखते है तो आपको उसे कुछ देने की हिम्मत भी रखनी होगी. जैसे यदि आप दूसरों से प्रेम पाना चाहते है तो आप दूसरों के प्रति प्रेम की भावना रखे। यदि आप चाहते हो की सब आपकी देखभाल और सराहना करे तो आपको भी दूसरों की देखभाल और सराहना करना सीखना चाहिए।
  • जब भी कोई इन्सान कामयाब हो जाता है तो सभी लोग यहीं कहते है कि इसके कर्म अच्छे है. यहाँ कर्म का अर्थ किए गए कार्यों और उनके परिणामों से होता है. अर्थात हमें अच्छे कार्य ही करने चाहिए. हमारे द्वारा किए गए अच्छे कार्य एक दिन हमारे लिए कामयाबी के द्वार खोल देते है.
  • हर इन्सान में कोई ना कोई गुण छिपा होता है अपने गुणों को पहचाने और अपने प्रयास जारी रखें. इस दौरान यदि आपके कार्य में कोई बाधा आए तो उसके लिए किसी अन्य को दोषी मत ठहराइये और शांतचित अपने प्रयास करते रहिए.
  • अपनी सभी इच्छाओं का त्याग करें और विश्वास रखें कि यदि आपकी कोई इच्छा पूरी नहीं होती है तो उसके पीछे भी कोई उचित कारण होगा, हो सकता है कि प्रकृति ने आपके लिए इससे भी अधिक कुछ सोच रखा हो।
  • आपको अपने द्वारा किए गए काम के परिणाम के प्रति मोह को त्यागना होगा, फिर आपको उससे भी अच्छा मिलेगा जो आप चाहते हो. 
  • अपनी असाधारण योग्यताओं को पहचानकर उसका इस्तेमाल मानव कल्याण के लिए करें, स्वयं भी खुश रहे और अन्य सभी को भी खुश रखें. हर दिन अपने आपसे पूछें कि आप दूसरों के सहायक कैसे बन सकते हो और मानवता की निस्वार्थ सेवा करें. 100% कामयाबी आपके कदम चूमेगी. Read More Posts