क्या आपके बाल तैलीय हैं Kya aapke baal tailiya hai

क्या आपके बाल तैलीय हैं Kya aapke baal tailiya hai, Are your hair is oily.

बालों में तेल लगाकर चिपकू बनना बहुत ही खराब लगता है। हम बाहर जाने से पहले बाल धोकर तेल हटाना नहीं भूलते लेकिन तब क्या जब बाल अपने आप ही तैलीय हो जाएं।

क्या आपने कभी महसूस किया कि बाल धोने के एक दिन के बाद ही आपके बाल चिपके हुए लगते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे थोड़ा तेल डाल लिया हो। ध्यान दीजिए हो सकता है कि आपके बाल ऑइली हैं।

अगर आपके बाल साधारण तौर पर घने हैं पर फिर भी चिपके से लगते हैं तो आपके बाल निश्चित तौर पर ऑइली हैं। बालों की यह किस्म काफी झुझंला देने वाली होती है क्योंकि इनके साथ बालों की अधिकतर स्टाइल सही लुक नहीं देतीं।

ऑइली बालों की एक और गंभीर समस्या यह है कि इनसे बालों में और त्वचा पर कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। सिर की त्वचा पर होने वाली रुसी के लिए ऑइली बाल खासतौर पर जिम्मेदार हैं इसके अलावा चेहरे पर मुंहासों होने में पर भी ऑइली बालों की भूमिका को नजरअंदाज नही किया जा सकता।

बालों के विशेषज्ञों के अनुसार ऑइली बाल की सही देखभाल न करने से स्थायी समस्याएं पैदा हो सकती हैं और यहां तक की बाल झड़ना भी शुरु हो सकता है। अत: अगर आप निश्चित तौर पर जानते हैं कि आपके बाल तैलीय हैं तो अभी से आवश्यक कदम उठाइए।

पहला कदम है कि यह पक्का कर लीजिए कि आपके बाल तैलीय हैं। दूसरे कदम के अनुसार आपको यह पता लगाना है कि आखिर आपके बाल तैलीय किस वजह से हैं।

1. तैलीय बाल असल में सिर की तैलीय त्वचा की वजह से होते हैं। सिर की त्वचा में सेबेसेअस ग्लैंड्स होते हैं जो सेबम नाम के पदार्थ को सिर की त्वचा में छोड़ते हैं। य़ह सेबम ही बालों की प्राकृतिक नमी को बचाए रखता है पर जब त्वचा में सेबम की मात्रा ज्यादा हो जाती है, यह बालों के द्वारा सोख लिया जाता है और इससे बाल ऑइली हो जाते हैं।

2. तैलीय या ऑइली बालों का दूसरा कारण होर्मोंस होते हैं। आमतौर पर हॉर्मोंस अनियंत्रित हो जाते हैं गर्भावस्था में और बालपन से किशोरावस्था में कदम रखने पर, तब सेबम का स्त्राव अधिक मात्रा में होने लगता है।

3. विभिन्न प्रकार के बीमारियां भी सेबम के स्त्राव को बढ़ा सकतीं हैं।

4. आप यकीन करें या न करें, पर बालों को बहुत ज्यादा बार कंघी करने से भी यह तैलीय हो जाते हैं। अजीब लगता है ना। लेकिन हर बार जब आप बाल कंघी करते हैं, यह सिर की त्वचा से सेबम ऑइल को बाहर निकालता है और इसे पूरे सिर में फैला देता है।

5. कुछ लोगों में बाल जेनेटिकली ऑइली होते है क्योंकि उनके माता पिता या घर के अन्य किसी सदस्य के बाल भी ऑइली होते हैं।

बाल तैलीय होने की वजह चिंता, खानपान, तैलीय खाने की अधिकता, पानी कम पीना, हॉर्मोंस में बदलाव लाने वाली दवाइयां, मासिक चक्र में बदलाव, बर्थ कंट्रोल दवाइयां,और पैन किलर्स भी जिम्मेदार हो सकते हैं। 

अब जब आपने पता लगा ही लिया है कि आपके बाल ऑइली हैं और किस वजह से हैं तो फिर समय है बालों की सही देखभाल करने का। आइए देखते हैं कुछ बहुत ही आसान से उपाय मनचाहे बाल पाने के लिए।

1. सबसे पहले आप को अपनी डाइट में बदलाव लाना होगा और इसमें फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाना है। आपको पानी की मात्रा को बढ़ाकर आठ से दस ग्लास प्रतिदिन करनी होगी।

2. आपके बालों की सफाई के लिए नियमित तौर पर शैम्पू का इस्तेमाल अति आवश्यक है। अगर आपको शेम्पू करना पंसद नहीं तब भी एक हफ्ते में तीन बार बालों को जरूर धो लीजिए। आपको खास तैलीय बालों के लिए शैम्पू का चुनाव करना होगा जिसमें ph बेलेंस सही मात्रा में हो।

3. आपको बालों में किसी भी प्रकार का तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है अगर आपके बाल तैलीय  हैं। हकीकत यह है कि बालों में से निकलने वाला तेल प्राकृतिक होता है और आपके बालों के लिए लाभदायक होता है। आपको सिर्फ बालों की सही देखभाल और इस तेल को नियंत्रित करना है।
 बालों में कभी-कभी गुनगुना बादाम तेल लगाने की जरूरत है क्योंकि यह कम चिपचिपा होने के साथ-साथ बालों को भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इसमें आप नींबू के ज्यूस को मिला सकते हैं।

4. बीयर से बालों को धोना भी लाभदायक है। आप इसे बालों पर सीधे ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. अगर आपके पास शैम्पू करने का समय नहीं है तो आप बालों पर कॉर्न स्टॉर्च भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉर्न स्टॉर्च का इस्तेमाल सूप और पकोडा बनाते वक्त किया जाता है। यह बाजार में किराने की दुकान पर मिल जाता है। आप इसे बालों और सिर की त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करें और फिर अच्छे से धो दें। 

6. आप मेंहदी के इस्तेमाल से भी ऑइली बालों की देखभाल कर सकते हैं। मेंहदी से बालों का अतिरिक्त तेल निकल जाता है।

7. अगर आपको एक्सरसाइज़ करने से पसीना आता है तो शैम्पू करके इस गंदगी को निकाल दीजिए।

8. कुछ लोगों में बालों को हमेशा बांधे रखने की आदत होती है। बालों को कस कर बांधने से बालों की जड़ों पर जोर पड़ता है और इससे बाल कमजोर होने के साथ साथ, तेल का स्त्राव भी बढ़ जाता है। अत: कभी-कभी बालों को खुला छोड़ देना चाहिए।

यह कुछ आसान उपाय हैं जिनसे आपको ऑइली बालों से छुटकारा मिल सकता है। घने और स्वस्थ बाल खूबसूरत व्यक्तित्व के लिए अति आवश्यक हैं। अपनाइए यह उपाय और पाइए मनचाहे बांउसी बाल हर वक्त।

Post a Comment