एंड्रॉइड स्मार्टफोन के सीक्रेट कोड्स और ट्रिक्स Android Smartphone ke secret codes aur tricks

एंड्रॉइड स्मार्टफोन के सीक्रेट कोड्स और ट्रिक्स Android Smartphone ke secret codes aur tricks, Android smartphone Secret Codes and Tricks

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप्स का इस्तेमाल और बाकी स्मार्टफोन से जुड़े काम करने के साथ ही कुछ सीक्रेट कोड्स, मेनू और टिप्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कई तरह के कोड्स का पता ही नहीं होता है। एंड्रॉइड पर इस्तेमाल किए जाने वाले सीक्रेट कोड्स काफी काम के हो सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े कुछ सीक्रेट कोड्स टिप्स और ट्रिक्स के बारे में:
  • *#06#: फोन का IMEI नंबर जानने के लिए 
  • *#*#4636#*#*: ये कोड फोन की जानकारी पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बैटरी, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर संबंधित जानकारी सामने आएगी।    
  • *#*#7780#*#*: ये कोड एंड्रॉइड फोन्स को फैक्ट्री रीसेट स्टेट पर पहुंचा देता है।  
  • *2767*3855#: ये कोड ध्यान से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके इस्तेमाल के बाद फोन का डाटा डिलीट हो जाता है और सॉफ्टवेयर रीइंस्टॉल हो जाता है।   
  • *#*#273282*255*663282*#*#*: सभी मीडिया फाइल्स का बैकअप एक साथ लेने के लिए इस कोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • *#*#2664#*#*: ये कोड सिर्फ कुछ फोन्स पर ही काम करेगा। आम तौर पर ये मोटोरोला ड्रॉइड के लिए है। ये टच स्क्रीन टेस्टिंग के लिए है। 
अपना एंड्रॉइड नेटवर्क सुरक्षित करना: एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा जरूरी होता है नेटवर्क शेयरिंग को सुरक्षित करना। इसके लिए सबसे जरूरी है कि पब्लिक नेटवर्क में शेयरिंग ना की जाए। अगर यूजर पब्लिक नेटवर्क में डाटा शेयरिंग करता है तो फोन हैक होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। अपने नेटवर्क को सिक्योर करने के लिए  Hideninja VPN जैसे ऐप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप की मदद से आउटगोइंग कनेक्शन हमेशा एन्क्रिप्टेड रहता है। यह किसी भी हैकर के लिए फोन को हैक करना मुश्किल बना देता है। इसके अलावा अगर वाई-फाई नेटवर्क से फोन हैक होने का डर हो तो WiFi Protector ऐप आपकी मदद कर सकता है।  
एनिमेशन डिसएबल करना: अगर आपका एंड्रॉइड डिवाइस धीमे काम कर रहा है तो उसके एनिमेशन डिसएबल किए जा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स से डिसएबल किया जा सकता है। नोट ये स्टेप्स उन स्मार्टफोन्स पर काम करेगी जिसमें डेवलपर ऑप्शन दिए गए हों। ये सेटिंग्स या अबाउट डिवाइस (About device) ऑप्शन में मिल जाएगा। डेवलपर ऑप्शन पर जाकर विंडोज एनिमेशन स्केल पर क्लिक करें और एनिमेशन ऑफ कर दें। ऐसा ही ट्रांसिशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल विंडो के साथ करें। एक एक करके एनिमेशन बंद करना होगा। 
ऑटो करेक्शन बंद करना: एंड्रॉइड फोन में ऑटो करेक्शन ऑफ करने के लिए  Settings >> Language >> Input में जाएं। इसके बाद सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक करें। अब ऑटोकरेक्शन मोड को ऑफ कर दीजिए। 
अपने खोए हुए डिवाइस को ट्रैक करना: खोए हुए स्मार्टफोन को ट्रैक करना इतना मुश्किल नहीं जितना लगता है। अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो गूगल प्ले पर फाइंड माई फोन नाम का ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए GPS तकनीक की मदद ली जाती है। फाइंड माई फोन की मदद से यूजर किसी और जगह पर मौजूद अपने फोन का GPS सिस्टम ऑन कर सकता है। 
Remote Wipe का इस्तेमाल: बहुत कम लोगों को पता होता है कि किसी ऐप की मदद से आप अपने फोन का सारा डाटा किसी भी जगह से डिलीट कर सकते हैं। अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो रिमोट वाइप फोन ऑन होते ही स्मार्टफोन का डाटा डिलीट कर देगा और चोरी करने वाले को कोई जानकारी नहीं मिलेगी। 3CX Mobile Device Manager एक ऐसा ऐप है जो इस काम को बखूबी कर सकता है।

Post a Comment