डिलीट फोटो को रिकवरी कैसे करें Delete photo ko recovery kaise kare

फोन में सेव की हुई चीजें कई बार गलती से तो कई बार वायरस के कारण डिलीट हो जाती हैं। फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटोज/मैसेज को रिकवर करने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं होगी। फोन मेमोरी में सेव की गई फोटोज रिकवर करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन मेमोरी कार्ड से डिलीट हो चुकी फोटोज/ मैसेज को आसानी से रिकवर किया जा सकता है।


आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फाइल्स को वापस लाया जाए। Read More Posts
  • फाइल कहाँ सेव की थी: सबसे पहले ये पता करना जरूरी है कि फोटोज फोन मेमोरी में सेव थी या फिर मेमोरी कार्ड में। मेमोरी कार्ड की फोटोज डिलीट करने पर असल में यूजर्स से हाइड कर दी जाती हैं। इन फोटोज को तब रिकवर करना बहुत मुश्किल होगा जब कार्ड फॉर्मेट हो चुका हो। अगर कार्ड फॉर्मेट ना हुआ हो तो उसे सबसे पहले कम्प्यूटर से कनेक्ट कर पूरे कार्ड का बैकअप ले लें। ऐसे में अगर रिकवरी के दौरान कार्ड में कोई फाइल करप्ट हो जाए तो भी यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। 
  • अगर फोन मेमोरी में सेव किया हो तो: अगर फोटोज फोन मेमोरी में सेव थीं तो फोन से नई फोटोज खींचना बंद कर दें। डिलीट हो चुकी फोटोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा हाइड कर दी जाती हैं और उनकी जगह नई फोटो ले लेती है। ऐसे में अगर आप नई फोटो सेव करेंगे तो पुरानी अपने आप हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा, कई बार फोन मेमोरी में बाकी फाइल्स भी हाइड हुई फोटोज की जगह ले लेती हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए फोटो रिकवरी मुश्किल हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि जब तक रिकवरी पूरी ना हो। कोई मैसेज, कॉन्टैक्ट या फाइल फोन मेमोरी में सेव ना करें। 
  • रिकवरी सॉफ्टवेयर: फोन से फोटोज रिकवर करने के लिए आपको एडिश्नल फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। वैसे फोन के रूट लेवल में जाकर भी फाइल्स रीकवर की जा सकती हैं, लेकिन उस तरीके को सिर्फ प्रोफेशनल प्रोग्रामर ही ठीक तरह से कर पाएंगे। उसके लिए तकनीकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। आसान तरीका है थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना। इस काम के लिए ज्यादातर Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।  
  • कहां मिलेगा सॉफ्टवेयर: Asoftech Photo Recovery को http://www.asoftech.com/apr/ वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें। इसके बाद फोन के मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर द्वारा कम्प्यूटर से कनेक्ट करें। ये सॉफ्टवेयर  FAT 12, FAT 16, FAT 32 और NTFS फाइल सिस्टम पर काम करता है। इसलिए आपका ऑपरेटिंग सिस्टम चाहें विंडोज का कोई भी वर्जन हो। ये सॉफ्टवेयर काम करेगा।  
  • अपने आप होगी स्कैनिंग: अगर फोटोज फोन मेमोरी में सेव थीं तो उसके लिए फोन को यूएसबी केबल की मदद से कम्प्यूटर से कनेक्ट करें। आम तौर पर कम्प्यूटर में फोन या मेमोरी कार्ड ड्राइव G या H के नाम से My Computer में दिखता है। अब Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर पर क्लिक कीजिए और प्रोग्राम के स्टार्ट होते ही जिस भी ड्राइव के नाम से फोन कम्प्यूटर में दिखाई दे रहा है उसे सिलेक्ट कीजिए। इसके बाद फोन की स्कैनिंग अपने आप शुरू हो जाएगी। 
  • रिकवर करें फोटोज: जब सॉफ्टवेयर की मदद से फोन की पूरी स्कैनिंग हो जाएगी तो सॉफ्टवेयर रिकवर की जा सकने वाली फोटोज की लिस्ट यूजर को दिखाएगा। इस लिस्ट में दी गई जितनी भी फोटोज को यूजर रिकवर करना चाहे उन्हें सिलेक्ट कर 'Recover' ऑप्शन पर क्लिक कर दे। सारी फोटोज वापस फोन में सेव हो जाएंगी।  
  • एंड्रॉइड रिकवरी मैनेजर: अगर फोटोज फोन की इंटरनल मेमोरी से डिलीट हो गई हों तो एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक खास रिकवरी मैनेजर मौजूद है जो फोन की किसी भी फाइल (मैसेज, कॉन्टैक्ट, फोटो) को इंटरनल मेमोरी से रिकवर कर सकता है। ये सॉफ्टवेयर www.android-recovery.net/android-data-recovery.html पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, ये फ्री सॉफ्टवेयर नहीं है। 
  • करें कनेक्ट: जब आपने अपने फोन में एंड्रॉइड डिवाइस मैजेर इन्स्टॉल कर चुके हों। इसके बाद फोन को सबसे पहले सिस्टम से कनेक्ट करना होगा। सिस्टम से कनेक्ट करने के बाद एंड्रॉइड डाटा रिकवरी को ऑन करना होगा। ऊपर जैसा फोटो है। कुछ-कुछ वैसी ही विंडो स्क्रीन पर खुलेगी। 
  • यूएसबी डीबगिंग (Debugging): इसके बाद यूएसबी डीबगिंग ऑप्शन को ऑन करना होगा। अगर आपको ये नहीं पता है कि डिबगिंग क्या होता है और ऑन कैसे किया जाता है तो आगे दी गई स्टेप्स के फॉलो करें: Read More Posts
  1. एंड्रॉइड 2.3 या इससे पहले के वर्जन वाले यूजर्स- सेटिंग्स में जाकर-  "Applications" >> Click "Development" >> Check "USB debugging"
  2. एंड्रॉइड 3.0 से एंड्रॉइड 4.1 तक के यूजर्स- सेटिंग्स में जाकर-  "Developer options" >> Check "USB debugging" पर क्लिक करें।
  3. एंड्रॉइड 4.2 या उससे ऊपर के यूजर्स- सेटिंग्स में जाकर- "About Phone">> Tap "Build number" पर क्लिक करें। इसे इतनी बार क्लिक करना होगा जब तक  "You are under developer mode" मैसेज स्क्रीन पर ना दिखे।
  • क्या करना है स्कैन: इसके बाद बारी आती है उस ऑप्शन की जहां यूजर्स सिलेक्ट करेंगे की उन्हें क्या स्कैन करना है। स्क्रीन पर तरह-तरह की फाइल्स के ऑप्शन दिखने लगेंगे। जैसा की ऊपर दी गई फोटो में दिखाया गया है। जो भी फाइल आपको सिलेक्ट करनी हो उसपर क्लिक करके नेक्स्ट पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर "Scan for deleted files" चुनना होगा। 
  • ऐप मांगेगा परमीशन: अब उस स्टेप पर हम आ गए हैं जहां एंड्रॉइड रिकवरी मैनेजर यूजर्स से फोन के रूट लेवल को एक्सेस करने की रिक्वेस्ट करेगा। इस स्टेप में आपको Allow पर क्लिक करना होगा। इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करें।  
  • अब फाइल लिस्ट में से करें रिकवर: अब अंतिम स्टेप में यूजर्स को रेड और ब्लैक कलर में फाइल्स दिखेंगी। इनमें रेड कलर फाइल्स वो हैं जिन्हें फोन मेमोरी से डिलीट कर दिया गया था। इन्हें सिलेक्ट करके रिकवर किया जा सकता है। 
Read More Posts 

Post a Comment