डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं Dandraf se chhutkara kaise payen

डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं Dandraf se chhutkara kaise payen, How to get rid of dandruff.

रूसी की समस्या बहुत आम है। इस समस्या कई वजह से हो सकती हैं। यही कारण है कि रूसी दूर करने के लिए इससे परेशान लोग तरह-तरह के शैंपू और कंडिशनर का उपयोग करते हैं, लेकिन ये समस्या है कि पीछा ही नहीं छोड़ती।


अगर आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं और उपाय करके थक चुके हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल कर लेंगे तो रूसी खत्म हो जाएगी: 
  • चना: रोज चना खाने से रूसी दूर हो जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। चने का गरीबों का बादाम कहा जाता है, क्योंकि ये सस्ता होता है लेकिन इसी सस्ती चीज में बड़ी से बड़ी बीमारियों की लड़ने की क्षमता है। चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है। साथ ही, दिमाग भी तेज हो जाता है। चने में विटामिन बी6 और जिंक होता है। जिसके कारण इसके नियमित सेवन से रूसी दूर हो जाती है, जिन्हें चने का स्वाद पसंद नहीं हो वे लोग इसे पीसकर सिर में लगाएं। उससे भी रूसी दूर हो जाती है। 
  • लहसुन: इसमें पाएं जाने तत्वों में एक ऐलीसिन भी है जिसे ग्रेट एंटी -बैक्टीरियल, एंटी - फंगल और एंटी - ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। लहसुन में हाई कंसंट्रेशन में एलिसन एसिड होता है, जो कि प्राकृतिक एंटीफंगल तत्व है। इसीलिए रूसी से परेशान लोगों को अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन लगाने से भी रूसी दूर हो जाती है। लहसुन के रस में हल्का पानी मिला कर लगाएं। रूसी दूर हो जाएगी। 
  • सूरजमुखी: सूरजमुखी के बीज सिर की त्वचा से अधिक तेल आने से रोकता है। इसमें जिंक और विटामिन बी6 होता है। इसके बीज पाचन को दुरुस्त करके शरीर के मैटाबॉलिज्म को ठीक करते हैं और इंफेक्शन से पैदा होने वाले रूसी को दूर करते हैं। 
  • गेहूं: उगे हुए गेहूं में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। शरीर की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन-ई एक आवश्यक पोषक तत्व है। यही नहीं, इस तरह के गेहूं के सेवन से त्वचा और बाल भी चमकदार बने रहते हैं। किडनी, ग्रंथियों, तंत्रिका तंत्र की मजबूत तथा नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी इससे मदद मिलती है। अंकुरित गेहुं में मौजूद तत्व शरीर से अतिरिक्त वसा का भी शोषण कर लेते हैं। इसमें बहुत सारा जिंक और विटामिन बी6 पाया जाता है। इसीलिए इसके सेवन से रूसी दूर हो जाती है। 
  • सेब: सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी है। मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है। जिससे डायबिटीज के रोगियों को लाभ होता है। सेब खाने से रूसी भी दूर रहती है और बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहते हैं। 
  • केला: केला हर मौसम में सरलता से उपलब्ध होने वाला पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है। केला रोचक, मीठा, शक्तिशाली, वीर्य व मांस बढ़ाने वाला, नेत्रदोष में लाभदायक होता है। केले में विटामिन और मिनरल जैसे कि जिंक, पोटैशियम और आयरन होते हैं। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो कि रूसी को दूर करने में मदद करता है। केले और एवॉकाडो को मिला कर पेस्ट बनाएं और सिर पर लगाएं। 20 मिनट के बाद सिर को पानी से धो लें। 
  • कुछ सावधानियां अवश्य रखें: फॉस्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर आदि कम खाएं। चॉकलेट भी अवोइड करना चाहिए।

Post a Comment