बीमा एजेंटों की ठगी से बचें - Bima ajento ki thagi se bachen

Be wary of insurance agents swindle.बीमा एजेंटों की ठगी से बचें - Bima ajento ki thagi se bachen.

आजकल का जीवन विभिन्न तरह के खतरों से भरा हुआ है। इन खतरों से सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएं बाजार में उपलब्ध हैं। कोई भी व्यक्ति जीवन, वाहन, घर, लैपटॉप इत्यादि का बीमा करवा सकता है।


बीमा का उद्देश्य होता है आपको विपरीत स्थितियों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना। इसलिए, आज के परिदृश्य में बीमा एक अहम जरूरत बन गया है। सभी कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ विज्ञापन और लुभावनें तरीकों का प्रयोग कर रही हैं। ऐसे में जब ग्राहकों के पास विज्ञापनों परखने का वक्त नहीं है, तब बहुत सी कंपनियां इसका भरपूर फायदा उठा रहीं हैं।

पूर्ण और सत्यापित जानकारी हासिल करने के लिए लोग बीमा एजेंट पर निर्भर करते हैं। एजेंट के साथ ग्राहक की स्पष्ट चर्चा होनी चाहिए। हालांकि, बीमा एजेंट स्वयं के लक्ष्यों में अधिक रुचि रखता है। उसपर बिक्री का दबाव होता है, इसलिए वे उन उत्पादों को ज्यादा बेचना चाहते हैं जिनमें उसे अधिक लाभ मिले। ऐसी योजनाएं लोगों की उम्र और जरूरतों के हिसाब से ग्राहकों के लिए कितनी फायदेमंद होगी इसका अनुमान आप स्वयं लगा सकते हैं।

एक अच्छा एजेंट खोजना या किसी के इरादे को समझना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए,कंपनी की प्रामाणिकता की पुष्टि करना ग्राहक की निजी जिम्मेदारी होती है। किसी भी बीमा एजेंट के परामर्श से पहले निम्नलिखित बिंदुओं पर गौर करना चाहिए

हमेशा एक विश्वसनीय कंपनी का चयन करें।
नियम और शर्तों को अवश्य पढें।
आवश्यकता के अनुसार योजना का चयन करें।
जहां भी संदेह हो तुरंत सवाल पूछें। एजेंट से प्रश्न पूछने में ना झिझकें।

http://hindi.business-standard.com/

Post a Comment