त्वचा की देखभाल ऐसे करें - Tavcha ki dekhbhal aise karen.

Tavcha ki dekhbhal aise kairen, त्वचा की देखभाल ऐसे करें, Skin Care tips.

प्रतिदिन की भाग दौड़ और बढ़ती उम्र का असर हमारे सौंदर्य पर भी पड़ता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि तनाव या भागदौड़ के कारण लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। ऐसे में उम्र के असर को बे‍असर करने के लिए हम सभी ऐसे उपाय ढूंढते हैं, जो आसान भी हों और सुरक्षित भी।


महीने में एक बार पार्लर जाना, सौंदर्य के लिए पर्याप्त नहीं। सौंदर्य निखार के लिए सबसे अच्छा उपाय है, ऐसे आहार का सेवन जिनसे झुर्रियां देर से पड़ें। आइये हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के नाम बतायें जो आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं, आपकी त्वचा के लिए भी अच्छे हैं।
  • जब हम फलों की बात करते हैं तो सिर्फ सेब या केले का नाम हमें याद आता है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि ताज़ा फलों में भी पोषक तत्वे होते हैं। दिन में एक फल खाना भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।
  • खट्टे फल जैसे नीबू, संतरे, कीनू, चकोतरा का सेवन अधिक मात्रा में करें क्योंकि इनमें विटामिन सी होती है। विटामिन सी के सेवन से झुर्रियां देर से पड़ती हैं।
  • हमें सफेद जंक फूड नहीं खाने चाहिए। झुर्रियों के असर को बेअसर करने के लिए ब्लूबेरी, ब्लैकबेरीज़, चेरी, लाल और बैंगनी रंग के अंगूर, बैंगनी गोभी का सेवन करें।
  • एवोकैडो, अमरूद, खूबानी, अंजीर और करौंदे जैसे फलों में फाइबर अधिक मात्रा में होती है और ऐसे फलों को बिना छिलका उतारे ही खायें। त्वचा निखार के लिए इससे सरल और सुरक्षित उपाय क्यां हो सकता है।

Post a Comment