जानियें टैटू हटाने के सुरक्षित तरीके - Janiye tattoo hatane ke surakshit tarike

Janiye tattoo hatane ke surakshit tarike. जानिए टैटू हटाने के सुरक्षित तरीके. Learn the safe way to remove tattoos.

आपने बड़ी ही एक्‍साइटमेंट में आ कर बहुत दर्द बर्दास्त करके एक टैटू बनवाया था। लेकिन अगर अब आप अपने टैटू को देख देख कर बोर हो चुके हैं और उसे अपने शरीर से हटवाना चाहते हैं तो, हम आपकी मदद करेगें।

 
नीचे कुछ तरीके दिये हुए हैं, जिससे आप टैटू को बिना दर्द और परेशानी के अपनी त्‍वचा से हटा सकते हो। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में-

टैटू हटाने के सुरक्षित तरीके :-
  1. क्‍यू स्‍विच्‍ड़ लेजर- यह एक लेजर विधि है जो कि टैटू को हटाने के काम आती है। त्‍वचा पर लाइट की किरण डाल कर टैटू की इंक को खत्‍म किया जाता है। इसमें बिल्‍कुल भी दर्द नहीं होता और साथ ही त्‍वचा पर ना कोई निशान पड़ता है और न ही जलन होती है।
  2. तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी- अगर आपको लेजर द्वारा टैटू नहीं हटवाना है तो आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें लेजर लाइट की जगह पर उच्‍च तीव्र प्रकाश का प्रयोग किया जाता है। त्‍वचा पर जैल लगा कर बाद में उस पर तीव्र लाइट मारी जाती है और टैटू साफ किया जाता है। लेकिन इस विधि में पैसे बहुत खर्च होते हैं।
  3. टैटू रिमूवल क्रीम- अगर लोगों को लगता है कि लेजर विधि महंगी होगी तो वे टैटू रिमूवल क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं। इसे लगातार लगाना होगा जिससे धीरे धीरे टैटू साफ हो जाए। क्रीम खरीदते वक्‍त अच्‍छी क्‍वालिटी का क्रीम ही लें नहीं तो सस्‍ती क्रीम आपकी त्‍वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकती है।
  4. नमक का पानी- अगर आप लेजर विधि या क्रीम का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो, यह घरेलू उपाय आपके काम आ सकता है। नमक मिले पानी में कपड़ा भिगो कर अपने टैटू को आधे घंटे तक रगड़े और ऐसा ही प्रति दिन करें। टैटू को आधे घंटे से ज्‍यादा ना रगडे़ नहीं तो उस जगह पर खून बहने लगेगा।

Post a Comment