ग्राफ़िक्स ड्राईवर कैसे इंस्टाल करें Graphics driver kaise install karen

कंप्यूटर के दायरे में, ग्राफिक्स एक कंप्यूटर के डिस्प्ले प्रणाली को दर्शाता है. कंप्यूटर में एक ग्राफिक्स कार्ड होता है जो एक प्रदर्शन अनुकूलक, वीडियो कार्ड, या ग्राफिक्स नियंत्रक के रूप में भी जाना जाता है.
ग्राफिक्स कार्ड आपके कंप्यूटर का हिस्सा है जो कि ग्राफिक्स (चित्र, वीडियो, कार्यक्रम, एनीमेशन, 3 डी) पर कण्ट्रोल रखते हुए आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर बेहतर तरीके से प्रदर्शित करता हैं. Read More Posts



ग्राफिक्स ड्राइवर एक सॉफ्टवेयर है जो ग्राफिक्स कार्ड को चलाता है और इसे ऑपरेटिंग सिस्टम से कनेक्ट करता हैं. प्रत्येक ग्राफिक्स कार्ड के लिए अलग - अलग ग्राफिक्स ड्राइवर होता  हैं इसे अक्सर ग्राफिक्स कार्ड के निर्माता द्वारा प्रदान किया जाता है.
Read More Posts


ग्राफिक्स ड्राईवर इंस्टाल करने का तरीका निचे दिया गया है:- Read More Posts
  • जब हम नया कंप्यूटर खरीदते है तो हमें एक मदर बोर्ड की CD साथ में मिलती है इस सी डी में ग्राफिक्स ड्राईवर के साथ अन्य और भी कई ड्राईवर होते है यदि आपके पास ये सी डी नहीं है तो आप इसे किसी कंप्यूटर विक्रेता से प्राप्त कर सकते हो। यदि आपके पास ड्राईवर की सी डी है तो इस सीडी को सी डी रोम में डालें और सॉफ़्टवेयर को इंस्टाल करने के लिए सभी आवश्यक चरणों को पूरा करें।
  • आप ग्राफिक्स ड्राईवर इन्टरनेट से भी डाउनलोड कर सकते हो. डाउनलोड किए ड्राईवर पर डबल क्लिक करें इंस्टाल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. प्रत्येक चरण को पूरा करें और और ड्राईवर इंस्टाल होने के बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे।
Read More Posts